Subscribe Us

header ads

Republic Day Speech in Hindi 2021 || गणतंत्र दिवस भाषण इन हिंदी 2021

                        गणत्रंत्र दिवस के के अवसर पर कई स्थानो पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।  यदि आप इस गणतंत्र के अवसर पर स्पीच देना चाहते है तोह ये पोस्ट आपको काफी ही मदद करेगा।  अगर इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़ते है तोह आपको सपच्छ देने में ये काफी ही मदद कर सकता है. इस पोस्ट को अप्प अंत तक पढ़े और अपने दोस्तों के पास शेयर करें। .


माननिये मुख्या अतिथि , अध्यापक गण  एवं मेरे प्यारे साथियो , आज भारत अपना 72 गणतंत्र दिवस मन रहा है जिसका जाती धरम से कोई लेना देना नहीं है।  ऐसे देश के सभी लोग बहुत ही धूमधाम से मानते है।  ऐसी दिन यानि 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में संबिधान लागु हुआ था जिसे बाब साहब डाक्टर भीमराव आंबेडकर   ने बनाया था। 


आज के दिन से ही यानि 26 जनवरी 1950  से हमारा  पूर्ण गणतंत्र बना था। 26 जनरी 1930  को कांग्रेस के अधिवेशन में भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की अध्यक्षता में अंग्रेजो  पूर्ण स्वराज हासिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया था।  गणतंत्र दिवस  पुरे देश  में काफी ही धूमधाम से अन्य जाता है , लेकिन इसका मुख्या आयोजन भारत के राजधानी नै दिल्ली में किया जाता है , जहा पर भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति इंडिया  गेट पर स्थित अमर जवान जयोति पर देश के सहीदो को है।  इसके साथ भव्य परेड निकली जो देश के एकता और सैन्य बल को दर्शाती है। 

धन्यवाद् 
अपने दोस्तों के पास  पोस्ट को जरूर  शेयर करें ताकि  ओ  भी इस पोस्ट को पढ़ पाए।